Breaking News

नवादा : विश्व डाक दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को पोस्ट मास्टर जनरल ने किया सम्मानित

सन्नी भगत

नवादा में बुधवार को विश्व डाक दिवस के अवसर पर भारतीय डाक विभाग की ओर से पूर्वी क्षेत्र बिहार के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार निर्देशन में नवादा डाक मंडल में एक भव्य आयोजन किया गया. भारतीय डाक द्वारा सप्ताह भर मनाये जाने वाले डाक सप्ताह का विधिवत शुभारम्भ भी किया गया.

बता दें कि नवादा स्टेशन रोड में स्थित एक होटल में पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया. वहीं डाक विभाग के तरफ से उत्क्रिष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को अनिल कुमार ने सम्मानित किया तथा सभी कर्मचारियों को इसी प्रकार कार्य करने को भी प्रोत्साहित किया.

समारोह को संबोधित करते हुए पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा कि 1874 में आज ही के दिन (UPU) यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की गयी थी. जिसका उद्देश्य समूचे विश्व को डाक सेवाओं के माध्यम से जोड़ना है. 9 अक्टूबर 1969 से विश्व डाक दिवस मनाने की घोषणा की गयी. उन्होंने कहा कि आज डाक विभाग केवल पत्रों के सम्प्रेषण तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि अपने लगभग एक लाख 56 हज़ार से ज्यादा शाखाओं के माध्यम से समूचे भारत को डाक सेवाओं के अतिरिक्त बैंकिंग सुविधा भी उपलब्ध करा रही है, जो की आधुनिक तकनीक से लैश हो कर अब सभी शाखाओं तक कोर बैंकिंग तथा इंडिया पोस्ट्स पेमेंट बैंक (IPPB) के माध्यम से आधुनिक डिजिटल बैंकिंग के सारी सुविधाओं का द्वार देश के समूचे नागरिकों के लिए खोल दिया है. उनके द्वारा बताया गया कि विभाग का यह पहल देश में डिजिटल बैंकिंग की भारत सरकार के सपनो को जमीं पर उतारने में डाक विभाग की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. आज के खातों के माध्यम से सभी लोग अपनी बैंकिंग सुविधाओं को अपने दरवाजे पर पाना शुरू कर चुकें है. साथ ही सभी प्रकार के सरकारी अनुदानों को भी सबसे आसानी से डाक विभाग अपने IPPB के माध्यम से उपलब्ध करा रहा है. इन्शुरेंस के क्षेत्र में भी विभाग अपने डाक जीवन बीमा तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा को समस्त जनता के लिए उपलब्ध करा रही है. जिसमें कम प्रीमियम लेकर सबसे अधिक लाभ अपने बीमाधारियों को दे रहा है. इसके अलावे एलइडी बल्ब, पंखा व ट्यूब लाइट जैसे आधुनिक उपकरणों को उपलब्ध करा कर समाज में उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. उन्होंने कहा कि आज कोई भी व्यक्ति माय स्टाम्प योजना के तहत अपनी फोटो लगा स्टाम्प के माध्यम से अपने पत्रों पर अपने फोटो के साथ पत्राचार कर सकता है. फिलाटेली के माध्यम से ज्ञान का भंडार अपने ग्राहकों के लिए खोल रखा है. अपने यहाँ सुकन्या खातों के माध्यम से बेटियों के सुन्दर भविष्य को संजो रहा है.

कार्यक्रम में अनिल कुमार पोस्ट मास्टर जनरल बिहार के अलावे नवादा डाक अधीक्षक रंधीर कुमार, डाक अधीक्षक नालंदा उदय भान सिंह, नवीन कुमार, धीरेन्द्र कुमार धीरज, रामजी राय, सुरेन्द्र कुमार, ब्रिज किशोर, तपन कुमार भारती, राहुल कुमार व जीतेन्द्र कुमार इत्यादि मौजूद थे.

x

Check Also

नालंदा : युवक ने जहर खाकर की खुदकुशी

प्रणय राज नालंदा में में मंगलवार को एक युवक ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली. घटना दीपनगर थाना इलाके के देवधा गांव की है. इसके ...