Breaking News

चाईबासा : निर्माण से पहले 26.71 करोड़ रूपए की लागत से बनी नहर टूटी, लोगों में आक्रोश

संतोष वर्मा

चाईबासा के वार्टर बेज भाग-एक द्वारा बंदगांव प्रखंड के सुबानसाई जलाशय से चक्रधरपुर प्रखंड के सिलफोड़ी नाला तक 26.71 करोड़ रूपये की लागत से 16 किमी सिंचाई नहर का निर्माण किया जा रहा है. लेकिन निर्माण कार्य पूर्ण होने से पहले ही खैरूडीह मैदान के समीप नहर का एक बड़ा हिस्सा टूट गया है. ग्रामीणों ने इसकी शिकायक विधायक शशिभूषण सामाड से की. ग्रामीणों की शिकायत पर विधायक शशि भूषण सामाड ने निर्माणाधीन नहर का निरीक्षण किया.

इस दौरान विधायक शशि भूषण सामाड ने देखा कि संवेदक द्वारा बगैर लोकल बालू या सोलिंग के बीना मिट्टी के उपर ही नहन की ढ़लाई कर दिया गया है. जिससे पिछले दिनों हुए बारिश के कारण मिट्टी दबने लगी और नहर का एक बड़ा हिस्सा टूट गया. विधायक शशि भूषण सामाड ने कहा कि किसानों का लाभ पहुंचाने के लिए नहर का पक्की करण किया जा रहा है लेकिन संवेदक और विभाग की मिलीभगत से नहर निर्माण में काफी अनियमितता बरती गई है. इसकी जांच के लिए संबंधिक विभाग के सचिव व उपायुक्त को पत्र लिखा जाएगा.

मौके पर प्रदीप कुमार महतो, तिरथ जामुदा, मनोज डांगिल, श्रीगोप, राजेश गागराई, मंगल बोदरा, गैबरियल बोदरा आदि ग्रामीण मौजूद थे.

नहर से इन पंचायत व गांव को मिलेगा लाभ

नहर के पक्कीकरण से सुबानसाई, लाडुपदा, बरड़ीह, खैरूड़ीह, वष्टमपदा, ओटार गांव समेच पांच पंचायत हुडंगदा, नकटी, कराईकेला, लांडुपदा, सिलफोड़ी के किसानों का लाभ मिलेगा. लेकिन संवेदक द्वारा अनियमितता बरतने से किसान व ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है.

निर्माणाधीन नहर है पुन: बनेगा : एसडीओ

वार्टर बेज भाग-एक के एसडीओ सुनील कुमार टुडू ने कहा कि पिछले दिनों हुई लगातार बारिश के कारण नहर टूटने की शिकायत मिली है. उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन नहर है उसे पुन: निर्माण किया जाएगा.

x

Check Also

बेगूसराय : अपराधियों के तांडव से दहल उठा खांजहांपुर, इलाके में फैली सनसनी

नूर आलम बेगूसराय के चेरियाबरियारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत खांजहांपुर पंचायत के वार्ड नंबर-03 स्थित बभनटोली में नृशंस हत्याकांड के से पुरा इलाका दहल उठा. जैसे ...