Breaking News

सीवान : नृत्योदय द परफॉर्मिंग आर्ट्स (नटपा) के डांडिया डांस सह गरबा उत्सव में महिलाओं और युवतियों की उमड़ी भीड़

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में शनिवार को शहर और गांव की युवतियों ने नवरात्रि का पर्व जमकर सेलिब्रेट किया. मौका था सीवान में नृत्य की विभिन्न विधाओं की केवल लड़कियों के लिए प्रशिक्षण देने वाली एकमात्र संस्था नृत्योदय द परफॉर्मिंग आर्ट्स (नटपा) द्वारा डांडिया डांस सह गरबा उत्सव के आयोजन का.

गुजरात और राजस्थान की तर्ज पर नटपा द्वारा नवरात्रि के मौके पर आयोजित इस डांडिया डांस सह गरबा उत्सव कार्यक्रम में संस्थान की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं के अलावे शहर और गांवों से आई नृत्य कला की शौकीन लड़कियों, युवतियों, महिलाओं और बच्चियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और पारम्परिक परिधान में जमकर गरबा व डांडिया डांस किया.

इस अवसर पर नटपा की निदेशक और कोरियोग्राफर श्वेता अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि नवरात्रि के मौके पर गुजरात और राजस्थान में डांडिया और गरबा डांस का चलन है. जिसमे पारम्परिक परिधान (वस्त्र) पहन लोग डांडिया व गरबा नृत्य करते हैं. उन्होंने बताया कि नटपा में देश के सभी प्रकार के क्लासिकल से लेकर मॉडर्न व वेस्टर्न डांस की ट्रेनिंग दी जाती है. लिहाजा, संस्था की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं की इच्छा पर पिछले वर्ष से नवरात्रि पर गरबा और डांडिया डांस के आयोजन की शुरुआत की गई. पिछले वर्ष केवल संस्था की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं ने ही जुसमे हिस्सा लिया लेकिन आयोजन की जानकारी के बाद इस वर्ष गरबा और डांडिया के शौकीन दूर-दराज व गांव की महिलाओं व युवतियों ने भी इसमें शिरकत किया. उन्होंने बताया कि आमतौर पर इस नृत्य में कपल हिस्सा लेते हैं, लेकिन नटपा में केवल लड़कियों को ही नृत्य का प्रशिक्षण दिया जाता है, इसलिए इसमें केवल महिलाओं ने ही शिरकत किया. वहीं उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संपन्न होने को लेकर अगले वर्ष नटपा बड़े पैमाने पर गरबा व डांडिया डांस के आयोजन पर विचार कर रही है.

वहीं कार्यक्रम में शिरकत करने आई प्रतिभागी नृत्यांगनाओं ने इस आयोजन की जमकर तारीफ की और अपनी खुशी जताई. संस्थान की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं ने बताया कि निःशुल्क प्रवेश होने के कारण इस बार शहर व कई गांवों से भी लड़कियों व युवतियों ने इसमे हिस्सा लिया, जिससे सबने मिलकर खूब मजा किया व मस्ती की.

x

Check Also

मोतिहारी : बिहार नवयुवक सेना के जिलाध्यक्ष पर जानलेवा हमला

एम के सिंह मोतिहारी में बेखौफ अपराधियों ने पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी में बिहार नवयुवक सेना के जिलाध्यक्ष विशाल प्रताप सिंह पर जानलेवा ...