Breaking News

नवादा : यहां ट्रेन में चलता है स्कूल, प्रधानाचार्य की क्रिएटिविटी ने स्कूल को बना दिया खास, बच्चों को पढऩे में आता है आनंद

सन्नी भगत

बच्चों को स्कूल में कुछ नया देखने और करने को मिले तो बच्चों का पढ़ने में मन लगता है, इसी बात को आत्मसात करते हुए नवादा के एक विद्यालय के प्रधानाध्यापक शिक्षक ने स्कूल को ट्रेन के डिब्बे जैसा बना दिया, जिसको देखकर बच्चों की खुशी देखते ही बनती है.

बता दें कि जिले के कदिरगंज ओपी थाना क्षेत्र के सिकंदरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय को ट्रेन का लुक दिया गया है, जिसका नाम शैक्षणिक जक्शन दिया गया है. यहां बच्चे भी पढऩे के प्रति आकर्षित हो रहे हैं. वहीं गुरु जी ने स्कूल का माहौल खुशनुमा बनाने और बच्चों को कुछ रोमांच का अनुभव करवाने के लिए स्कूल का लुक ही ट्रेन जैसा कर दिया है. स्कूल परिसर की रंगाई-पुताई रेल की तरह नजर आती है. गेट और खिड़कियां बाकायदा ट्रेन की तरह बनाई गई है. गांव का यह स्कूल अब आमजन के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है.

बच्चे कक्षाओं से बाहर निकलते हैं तो ऐसा आभास होता है कि जैसे ट्रेन से उतर रहे हैं. ट्रेन की खिड़कियों की तरह की यहां बनाए गए दरवाजे हुबहू दिखते हैं. पूरा स्कूल एक रेल को देखने का एहसास करवाता है. सिकंदरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक विनय कुमार और शिक्षक बबिता कुमारी और रश्मि ने अपने जुनून से ऐसी ही मिसाल पेश की है. बिना विभाग की मदद के उन्होंने स्कूल को मॉडल विद्यालय बनाया है, जिसकी ओर छात्र खिंचे चले आते हैं और पढ़ाई करते हैं.

वहीं प्रभारी प्रधानाध्यापक के स्कूल के प्रति समर्पण के कारण सिकंदरा गांव के शैक्षणिक स्तर में भी काफी सुधार हुआ है. स्कूली बच्चों ने बताया कि पहले स्कूल आने में मन नहीं लगता था. लेकिन अब वह नियमित रूप से स्कूल आते हैं. इसके पीछे स्कूल के शिक्षकों की अहम भूमिका है. यहाँ खेल खेल में पढ़ाई की व्यवस्था है. अध्यापकों का कहना है कि अगर ऐसे ही सभी स्कूल हों, तो बच्चे अपने आप ही स्कूल पढ़ने जाएंगे. यहां क्रिएटिव माहौल है, जिससे स्कूल से दूर भागने के बजाए बच्चे स्कूल ज्यादा आना पसन्द करते हैं.

ग्रामीण शशिभूषण बताते हैं कि स्कूल को उत्क्रमित कर दिया गया है. लेकिन शिक्षकों की घोर कमी है, जिसे दूर करने की जरूरत है. वर्तमान प्रभारी प्रधानाध्यापक विनय कुमार प्रभाकर समेत अन्य शिक्षक समर्पण भाव से बच्चों को शिक्षा दीक्षा दे रहे हैं, जिसका काफी फायदा हो रहा है.

x

Check Also

नालंदा : युवक ने जहर खाकर की खुदकुशी

प्रणय राज नालंदा में में मंगलवार को एक युवक ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली. घटना दीपनगर थाना इलाके के देवधा गांव की है. इसके ...