Breaking News

सीवान : महाराजगंज में कलवार समाज के कुल देवता भगवान बलभद्र व सहस्त्रार्जुन पुजन समारोह आयोजित

शाहिल कुमार

सीवान के महाराजगंज में रविवार को मोहन बाजार स्थित निर्मल मैरेज हॉल परिसर में कलवार पूजा समिति के तत्वाधान में आयोजित भगवान श्रीबलभद्र एवं सहस्त्रार्जुन पूजनोत्सव की धूम रहीं.

बलभद्र पूजनोत्सव सुबह से ही गाजे बाजे के साथ शहर में शोभायात्रा निकाली गई.शोभायात्रा नगर भ्रमण के बाद आयोजन स्थल निर्मल मैरेज हाॅल में समाज के सैकड़ों लोगों ने भगवान बलभद्र व सहस्त्रार्जुन की प्रतिमा को लेकर पहुँचे. जहाँ अत्याधुनिक साज सज्जा से सजे पंडाल में आचार्य सुरेंद्र पाण्डेय ने सम्पूर्ण विधि-विधान से यजमान सपत्नीक अनिल प्रसाद से देव प्रतिमा की पूजा अर्चना कराई. इस अवसर पर आचार्य ने कहा कि भगवान बलभद्र और सहस्त्रार्जुन सम्पूर्ण मानव जाति के लिए कल्याणकारी हैं. भगवान बलभद्र के कंधे पर रखा हल कृषि का प्रतीक है.

पूजनोत्सव में पधारे गोरखपुर (यूपी) के मेयर सीताराम जायसवाल ने कहा कि भगवान बलभद्र और सहस्त्रार्जुन जी की जीवनी से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सत्ता में भागीदारी के लिए एकजुटता जरूरी है. समाज के लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आज की परिवेश में शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है इस लिए समाज के प्रबुद्ध लोगों को आगे आने की जरूरत है. बच्चो व बच्चियों के बढ़ाई के लिए आगे आना व शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए शहर से लेकर गाँवो तक विद्यालय का निर्माण कराना जरूरी है. उन्होंने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बच्चो की शिक्षा व बच्चियों की शादी के निजी रूप से मदद की घोषणा की. स्थानीय जदयू विधायक हेमनारायण साह ने संदेश दिया कि हमें अपने कुलदेवता व यशस्वी सम्राट के जीवन गाथा का अनुकरण करनी चाहिए. उन्होंने समाज के लोगों से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आह्वान करते हुए राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और संगठन को मजबूत करने की बात कही. समाज के लोगों से समाज की एकजुटता पर बल देने की जरूरत है तभी हम और हमारा समाज हर क्षेत्र में आगे बढ़ेगा. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से मिल रही सुविधा को बताते हुए समाज की महिलाओं से अपील करते हुए बच्चियों को स्कूल भेजने व उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने की बात कहीं.

सीवान भाजपा के सुधीर जायसवाल ने सामाजिक रुप से रचनात्मक कार्यों पर भी ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया. वहीं वरीय पत्रकार ई प्रमोद रंजन ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब तक यह समाज एक दुसरे से कदम से कदम मिलाकर नहीं चलेगा तब तक इस समाज का सर्वांगीण विकास नही हो सकता. इधर पत्रकार राजेश अनल के मोबाइल पर भेजे अपने संदेश में सांसद रमा देवी, सांसद संजय जायसवाल, पूर्व मंत्री श्यामबिहारी प्रसाद, पूर्व विधायक पवन जायसवाल ने पूजनोत्सव पर अपनी शुभकामनाएं दी और व्यस्तता के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं होने पर खेद व्यक्त किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जदयू नेत्री निर्मला जायसवाल और संचालन राजद के प्रदेश सचिव अरबिंद कुमार ने किया.

मौके पर नपं की पूर्व अध्यक्ष राजकुमारी देवी, पार्षद गुड़िया कुमारी, पार्षद मनोज प्रसाद, ई प्रमोद रंजन, रामाशंकर प्रसाद, मोहन कुमार पद्माकर, भरत प्रसाद, पवन कुमार, अभय कुमार टुन्ना, बलिराम प्रसाद बली, मनोज त्यागी, टुनटुन कुमार, सुमन कुमार, प्रदिप प्रसाद, राजीव कुमार दिनकर, प्रेम शंकर प्रेमी, बासदेव प्रसाद, बृजमोहन प्रसाद, अभिषेक कुमार, ताराचंद प्रसाद, संतोष कुमार कनवरलाल, राम भगत प्रसाद, सन्तोष कुमार, रंजीत प्रसाद, अधिवक्ता राम प्रकाश गुप्ता, अमित कुमार, रंजन कुमार, रामबाबू गुप्ता राकेश गुप्ता,बिनोद कुमार, मदनमोहन प्रसाद, जयशंकर प्रसाद आशिष रंजन व प्रियाशु राज आदि उपस्थित थे.

x

Check Also

कैमूर : जिउतिया का स्नान करने गए तीन बच्चों व एक युवक की डूबने से मौत

विशाल कुमार कैमूर में रविवार को जिउतिया पर्व में स्नान करने के दौरान तीन बच्चों की और एक युवक की डूबकर मौत हो गयी. मृतकों ...