Breaking News

चाईबासा : सांसद गीता कोड़ा का प्रयास लाया रंग, मजदूरों को मिला ओवरटाईम का भुगतान

संतोष वर्मा

चाईबासा की सांसद गीता कोड़ा का प्रयास रंग लाया है. टीपीएल कंपनी गीता कोड़ा के प्रयास से कई महीनों से लंबित मजदूरों के ओवर टाईम का भुगतान कर दिया. वहीं टीपीएल द्वारा न्यूनतम मजदूरी, बोनस एवं पीएफ तथा मजदूरों को देय अन्य सुविधा प्रदान नहीं करने के संबंध में गुरुवार को सांसद गीता कोड़ा ने सहायक श्रम आयुक्त श्रम मंत्रालय भारत सरकार पश्चिमी सिंहभूम को चार सूत्री माँगों के संदर्भ ज्ञापन सौपा.

ज्ञापन में टिस्को नोवामुंडी में टीपीएल को कई आवासीय एवं गैर आवासीय कार्यों का ठेका दिया है एवं कई वर्क ऑर्डर के आधार पर वहाँ पर मजदुरों से कार्य लिया जा रहा है. इसके तहत वृहत पैमाने पर कुशल, अर्धकुशल और अकुशल मजदूरों से टीपीएल द्वारा कार्य कराया जा रहा है. मजदूरों को केंद्र सरकार के श्रम विभाग द्वारा लागू न्यूनतम मजदूरी दर का भुगतान नहीं किया जा रहा है. मजदूरों को भविष्य निधि की राशि की कटौती भी नहीं की जा रही है एवं उन्हें उनका भविष्य निधि से संबंधित खाता संख्या आदि उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. मजदूरों का समूह बीमा भी नहीं किया गया है तथा कंपनी द्वारा मजदूरों के द्वारा किए जाने वाला कार से संबंधित किसी भी प्रकार का रजिस्टर निर्माण स्थल पर नहीं संधारित किया जाता है. पुनः उनको दिए जाने वाले मजदूरी की राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में नहीं किया जाता है और मजदूरों की देय निःशुल्क आवास, आने-जाने की सुविधा, निःशुल्क कैंटीन आदि की सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई जाती है, शामिल है.

वहीं ज्ञापन सौंपने के उपरांत सहायक श्रम आयुक्त के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक भी हुई. जिसमें सांसद व मजदूरगण उपस्थित थे सांसद गीता कोड़ा ने वार्ता के दौरान कहा सभी मजदूरों यहां के स्थानीय एवं खदान के लिए क्षेत्र के प्रभावित लोग है. मजदूरों को उनके अधिकार एवं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए टीपीएल कंपनी अंतर्गत कार्यरत मजदूरों को यथाशीघ्र उनका वाजिब हक उपलब्ध कराने की दिशा में त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाय. जिस पर सहायक श्रम आयुक्त ने सांसद गीता कोड़ा को आश्वस्त करते हुए कहा कि मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी दर पर ही भुगतान किया जाएगा तथा मामले को गंभीरता पूर्वक लेते हुए शनिवार को नोवामुंडी जायेंगे. मजदूरों के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जायेगा.

सांसद गीता कोड़ा के साथ ज्ञापन सौंपने वालों में बलदेव केराई, सीताराम सावैंया, सोनाराम चातोम्बा, हारधन लोहार, रॉयल चातोम्बा, विजय सिंह सावैंया, विनोद बोयपाई, विष्णु बोयपाई, शिबू लोहार, राम, गुना, सनातन, मंजीत प्रधान, झुनु घोष, डुका पूर्ति सहित अन्य मौजूद थे.

x

Check Also

चाईबासा : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, पांच साल से फरार अपहरणकर्त्ता गिरोह का मुख्य सरगना मदन मारला गिरफ्तार

संतोष वर्मा चाईबासा में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. जहां पुलिस ने पांच साल से फरार अपहरणकर्ता गिरोह के मुख्य सरगना मदन मारला को ...