Breaking News

नालंदा : टीवी की बीमारी से परेशान महिला ने 50 हजार में किया अपने दो बच्चों का सौदा, मीडिया की पहल पर इलाज शुरू

प्रणय राज

बेहतर स्वास्थ व्यवस्था का दावा करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह में ही स्वास्थ व्यवस्था दम तोड़ रही है.जहाँ पिछले कई माह से टीवी रोग से ग्रसित महिला अपने इलाज के लिए 50 हजार में दो बच्चो को बेचने का मन बना ली. मामला हरनौत प्रखंड के कल्याण बिगहा गाँव की है. जहां मुफलिसी का जीवन व्यतीत कर रही महिला और उसके बच्चे जब टीवी रोग से ग्रसित हुये तो उसके दूसरे पति ने भी साथ छोड़ दिया. इसके बाद उसने पहले अपने दुधमुहे पुत्र और पुत्री को बेचने की बात करने लगी.

इस बात का पता जब समाज के ठेकेदारों को चला तो गाँव वाले उसका इलाज कराने के या आर्थिक मदद करने के बजाय गाँव से बाहर निकाल दिया. ताकि गाँव में यह बीमारी किसी और को अन्य को न हो. किसी तरह महिला अपने दोनों बच्चों के साथ अस्पताल पहुँची. जहाँ मीडिया की पहल पर तीनो का समुचित इलाज शुरू हुआ.

हरनौत प्रखंड के कल्याण बिगहा निवासी महिला सोनम की शादी 3 साल पहले हरनौत निवासी सुमन्त से हुई थी. जिससे उसे एक बेटी हुई. इसके बाद पति दुनिया से चल बसे. बच्चे की परवरिश के लिए महिला ने दूसरी शादी की. जिससे एक बेटा हुआ. पत्नी को जब बीमारी ने जकड़ा तो पति परिवार को छोड़ फरार हो गया. इसके बाद महिला अपने इलाज के लिए दोनों बच्चों को बेचने की तैयारी कर रही थी. अस्प्ताल पहुंचने पर जब इस बात की जानकारी मीडिया कर्मियों को लगी तो उन्होंने इसकी जानकारी डीएम को दी.

डीएम ने तुरतं इस बात का सज्ञान लेते हुए तीनों के समुचित इलाज की व्यवस्था करायी. फिलहाल, तीनों का इलाज एनआरसी केंद्र में किया जा रहा है. यहाँ सबसे बड़ी चौकाने वाली बात यह है कि टीवी बीमारी को समाज से ख़त्म करने के लिए सरकार करोडो रूपये खर्च कर रही है. हर प्रखंड में ऐसे मरीजों को चिन्हित करने के लिये कर्मियों की बहाली की गयी है. जो इस तरह के मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने का काम करते है. वहीं इस महिला और उसके दो बच्चो इस गंभीर बीमारी से पिछले कई माह से ग्रसित है. बावजूद कर्मियों द्वारा इनको चिन्हित कर अस्पताल तक नहीं लाया गया. ऐसे में मुख्यमंत्री के गृह जिले में ही स्वास्थ व्यवस्था पर एक बड़ा सवालिया निशाना खड़ा कर रहा है.

एनआरसी केंद्र के अधिकारी विधा रानी ने बताया कि महिला और उसके दोनों बच्चे टीवी रोग से ग्रसित है. टीवी के कारण उसका पुत्र कुपोषण का शिकार हो गया है. इलाज प्रारंभ कर दिया गया है.

x

Check Also

सीवान : प्रसिद्ध चित्रकार रजनीश कुमार मौर्य के घर चोरी, सीसीटीवी में कैद हुई चोरों की तस्वीर

मोनू गुप्ता सीवान में चोरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. शातिर चोरों ने बुधवार की रात शहर के प्रसिद्ध चित्रकार रजनीश कुमार मौर्य ...