Breaking News

चाईबासा : केंद्रीय इस्पात सह पेट्रोलियम मंत्री ने सेल व टाटा स्टील के माइंस का लिया जायजा

संतोष वर्मा

चाईबासा में केंद्रीय इस्पात सह पेट्रोलिम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कोल्हान के पश्चिमी सिंहभूम के सेल व टाटा स्टील के माइंस क्षेत्र का जायजा लेने आये. एक दिवसीय पर आये मंत्री ने करीब नौ घंटे तक बारिकी से निरीक्षण किया. वहीं उनका स्वागत नोवामुण्डी प्रखंड क्षेत्र के कुटिंगता में बने हैलिपेड पर उपायुक्त अरवा राजकमल व पुलीस अधीक्षक इंद्रजीत महाथा द्वारा किया गया.

इसके बाद सीधे टाटा स्टील के नोवामुण्डी के माइनिंग क्षेत्र का जायजा लिया गया. उसके बाद गुवा शेल का जायजा लिया गया. इस निरीक्षण के दौरान बने योजना से जहां क्षेत्र के लोगों के बीच रोजगार के अवसर खुलने का आस जगी है तो वहीं पश्चिमी सिंहभूम के बंद परे करीब 25 माइंस लौह अयस्क के खुलने से स्टील प्लांट में लौह अयस्क की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति हो पाएगी.

मंत्री ने मेघाहातुबुरु लौह अयस्क खदान में नए बकेट व्हील रिकलेमर का उद्घाटन किया. जिससे खदान की निष्पादन क्षमता 2 हजार टन प्रति घंटा से बढ़कर 3 हजार टन प्रति घंटा हो जाएगी. मंत्री ने खदानों के आस पास के क्षेत्रों में सेल द्वारा चालित विभिन्न सीएसआर प्रोजेक्ट भी देखा, सेल सीएसआर द्वारा खदानों के आसपास के क्षेत्रों में विस्तृत विकास कार्य करने जा रही है. किरीबुरू द्वारा सीएसआर के माध्यम से खेल एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में एकलव्य तीरंदाजी अकादमी, शिक्षा के क्षेत्र में सारंडा सुवन छात्रावास और महिला सशक्तिकरण और कौशल विकास के लिए चलाए जा रहे हैं किरण स्वरोजगार केंद्र कादर उत्तर रेलवे करें को और भी बढ़ाने का निर्देश व समायोजित विकास पर जोर दिया. मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चलते हुए पदाधिकारियों के साथ बैठक की जिस में आने वाले समय में उसका खदान के आत्मनिर्भरता बनाने पर विशेष चर्चा है की गई. साथ ही उसमें आने वाली परेशानियों एवं कठिनाइयों को बतलाया.

x

Check Also

सीवान : हुसैनगंज बीडीओ के चालक और उसके बेटे को अपराधियों ने मारी गोली, पटना रेफर

एन के भोलू सीवान में अपराधियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है, उनके अंदर पुलिस का खौफ खत्म होता जा रहा है और वे लगातार ...