Breaking News

सीवान : महाराजगंज पीएचसी में प्रधानमंत्री मातृ शिशु लाभ योजना शिविर, 50 से अधिक गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य संबंधित जाँच

शाहिल कुमार

सीवान के महाराजगंज प्रधानमंत्री मातृ शिशु योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के जांच के लिए मंगलवार को नगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें सुबह से ही महिलाओं की भीड़ जुटने लगी.

शिविर का आयोजन पीएचसी के चिकित्सक पदाधिकारी डॉ राहुल कुमार के देखरेख में किया गया. इस दौरान करीब 50 से उपर महिलाओं का पंजीकरण कर उनके स्वास्थ्य की जांच की गई. डॉ राहुल कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं का ब्लड प्रेशर, खून के साथ ही एचआईवी आदि की जांच कर उनका इलाज किया जाएगा. चिकित्सकों की देखेरख में तीन महीने तक जांच की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद उस महिला का प्रसव चिकित्सकों के नगरानी में कराया जाएगा. पंजीकृत महिलाओं को बाद में प्रधानमंत्री के तरफ से चलाए गए योजना का लाभ दिया जाएगा. ये सारे जांच और स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान पाए गए कमी के अनुसार इलाज नि:शुल्क है.उन्होंने बताया कि यह रूटीन के तहत कराया जा रहा है. जो प्रत्येक माह के 09 तारीख को शिविर के माध्यम से किया जाता है.

इस दौरान स्वास्थ्य प्रबंधक महताब आलम, डॉ इरशाद आलम के साथ साथ पीएचसी में कार्यरत एएनएम उपस्थित रही. इधर, प्रधानमंत्री मातृ शिशु योजना हर माह के 9 तारीख को शिविर लगा जाँच को लेकर शहरी क्षेत्रों के साथ साथ प्रखंड के कई गांवों से आए महिलाओं का भीड़ जमा हुआ था.

x

Check Also

चाईबासा : सड़क हादसे में रेलवे ठेकेदार कर्मी की मौत

संतोष वर्मा चाईबासा जिले के झीकपिनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली दो अलग अलग स्थानों पर सड़क हादसा में एक रेलवे ठेकेदार का एक ...