Breaking News

नालंदा : मधुबनी पेंटिग्स से सजेगी शहर की दीवारें

प्रणय राज

राजधानी पटना की तर्ज पर अब नालंदा की दीवारों पर ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की कलाकृतियां दिखेगी. जिसके लिएजिलाधिकारी आवास के समीप की दीवारों पर राजधानी पटना से आये चित्रकारों के दल ने मधुबनी और बुद्ध पेंटिंग कर अपने अपने कला का प्रदर्शन किया जा रहा है. इन चित्रकारों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कलाकारों के द्वारा शहर के अन्य मार्गो की दीवारों पर पेंटिंग की जाएगी.

इस मौके पर नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि नालंदा एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल है. नालंदा आने वाले पर्यटक बिहार शरीफ के पुरातात्विक अवशेष और बौध्द स्थलों का भर्मण करने आते हैं. इस पेंटिंग के माध्यम से भगवान बुद्ध और भगवान महावीर के जीवन पर भी आधारित पेंटिंग बनाई जायेगी. ताकि यहां आने वाले पर्यटक नालंदा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ट भूमि को जान सकें. उन्होंने कहा कि इस पेंटिंग के ऊपर 50 लाख रुपए खर्च किये जायेंगे. इसके अलावा शहर के सभी चौक चौराहों और पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. नालंदा भगवान बुद्ध और महावीर की  भूमि रही है इसलिए बुद्ध पेंटिंग को प्राथमिकता दी जा रही है. 

उन्होंने बताया कि अगले 5 वर्षों में बिहार शरीफ शहर पूरी तरह स्मार्ट हो जाएगा जिसका कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है. शहर के चौक चौराहे, पार्क के भी सौंदर्यीकरण का काम जल्द शुरू किया जाएगा. 

x

Check Also

जमशेदपुर : नव वर्ष के स्वागत को लेकर तैयार हुयी लौहनगरी, पर्यटक स्थल और होटल सजे

अभिजीत अधर्जी नया साल 2019 के स्वागत को लेकर लौहनगरी जमशेदपुर के तमाम पर्यटक स्थलों-होटलों में शहरवासियों के मनोरंजन व सुविधा के लिए तैयारियाँ अंतिम ...