Breaking News

कटिहार : फुटपाथी दुकानदार से अवैध वसूली करते आरपीएफ इंस्पेक्टर का वीडियो वायरल

सुमन कुमार शर्मा

सरकार भले ही भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए कड़े प्रावधान कर ले. लेकिन, जिनके हाथ में सिस्टम को सही करने की जिम्मेदारी है, वही उनकी मंशा पर पलीता लगाते रहते हैं. जिले में रिश्वत और अवैध वसूली पर रोक नहीं लग पा रही है. ताजा मामला कटिहार रेलवे क्षेत्र में पड़ने वाले गौशाला गुमटी के समीप की है. जहां रैक प्वाइंट के आसपास फुटपाथ दुकानदार से रेलवे पुलिस वसूली करते कैमरे में कैद हुई है. 

बता दें कि रेलवे क्षेत्र में ठेला, खोमचा व पान और चाय की दुकान चलाने वाले फुटपाथ पर दुकान लगाकर परिवार का भरण-पोषण करते हैं. लेकिन रेलवे की जमीन पर दुकान चलाने वालों का आरपीएफ ने सौदा कर डाला है. प्रति दुकानदार 5 सौ रुपए रेल पुलिस को देनी पड़ती है. वसूली के लिए आरपीएफ खुद जाकर दुकानदार से रुपए लेते हैं. यदि कोई दुकानदार ने रकम देने में आनाकानी की तो दुकान तुड़वाकर आरपीएफ उनका मनचाही धारा में चालान कर देती है.

फुटपाथ दुकानदार से वसूली कर रहे वायरल वीडियो में रेलवे पुलिस का नाम राजेंद्र पासवान बताया जा रहा है‌. वे आरपीफ में इंस्पेक्टर के पद पर हैं. वीडियो में देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस कदर फुटपाथ दुकानदार से पुलिस अवैध वसूली कर रही है. दुकानदार महेश यादव बताते हैं कि रेलवे क्षेत्र के खाली पड़ी जमीन पर दुकान लगाने के एवज में हर महीने 5 सौ देने पड़ते हैं. रुपए नहीं देने पर यह दुकान हटवा देते हैं और मनचाही धारा लगाकर चालान भी कर देते हैं. यह वीडियो किसी स्थानीय लोगों ने ही बनाया और फिर इसे वायरल कर दिया. 

x

Check Also

बेगूसराय : महिला ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, पुलिस जांच में जुटी

नूर आलम बेगूसराय के वीरपुर थाना क्षेत्र के पर्रा गांव में शनिवार की रात एक विवाहिता ने अपने गले में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. ...