Breaking News

गोपालगंज : बिजली विभाग ने स्वच्छता के लिए देवताओं का लिया सहारा, दीवारों और सीढ़ियों पर लगाये देवी-देवता के पोस्टर

राजेश कुमार

गोपालगंज में प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत के सपना को पूरा करना अब लोगो के बस की बात नही रह गई है. ये हम नही बल्कि जिले के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी भवनों में सीढ़ी के कोने या किनारे लगाए गए देवी देवताओं की तस्वीरे खुद बयां कर रही है.

बता दे कि शहर के कई सरकारी दफ्तर व कॉमर्शियल कंप्लेक्श में स्वच्छता को लेकर एक नया फॉर्मूला अपनाया जा रहा है. इमारतों की सीढ़ी चढ़ते समय आपकी नजर दीवारों पर लगी देवी-देवताओं की प्रतिमा से टकरायेगी. यह नया ट्रैड धार्मिक होने का परिचय नहीं देता है, बल्कि स्वच्छता को बढ़ावा देने की नयी तरकीब है. अक्सर ऊंची इमारतों की सीढ़ियां चढ़ते समय लोग थूक कर दीवारे गंदा कर देते हैं. खास कर सरकारी दफ्तरों में. दीवार गंदा होने के कारण दफ्तर में प्रवेश करते समय हाकिम व बाबुओं में नाकारात्मक उर्जा घर कर जाती है. दफ्तर गंदा होने से कार्य कुशलता भी प्रभावित हो जाती है. दीवारों पर थूकने से संक्रमण का भी खतरा रहता है. ऐसे में यहां के लोगों द्वारा स्वच्छता को लेकर पहला प्रयोग किया गया और बिजली विभाग की सीढ़ियों पर धार्मिक तस्वीरें लगा दी गई.

अब दीवारों पर थूकने के बजाय दफ्तर में जाने के लिए व अपने कार्य निष्पादन के लिए आए लोग सीढ़ी चढ़ते समय अपने आराध्य काे नमन कर आगे बढ़ते हैं. तीन मंजिली इस इमारत पर चढ़ते समय देवी देवताओं का सहारा लेकर बिजली विभाग के लोग लोगो के बुरी आदत सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. पहले जहां इसे सुधारने के लिए पान की पिक व थूकने वाले पर जुर्माना लगाने की भी स्लोगन लिखी जाती थी लेकिन वह धौंस भी कारगर नही हुई. साफ-सूथरा परिसर के लिए हर महीने सीढ़ियों की दीवाराें का रंग-रोगन कराया जाता था. लेकिन बुरी आदत से लाचार लोग यत्र-तत्र थूक कर दीवारों को गन्दा कर देते थे. लेकिन ये उपाय कारगर साबित हो रहा है.

x

Check Also

नालंदा : लूटपाट के लिए घर में घुसे बदमाशों ने महिला को मारी गोली, मौत

प्रणय राज नालंदा में हत्याओं का दौर थमने का नाम नही ले रहा है. शनिवार की रात तेलमर थाना इलाके के मुस्तफापुर गाँव में लूटपाट ...