Breaking News

सीवान : विश्व कल्याण हेतु रुद्र महायज्ञ का आयोजन, भव्य कलश यात्रा निकली

रवि प्रकाश

सीवान में जीरादेई प्रखंड के छोटका मांझा गांव में रविवार को विश्व के कल्याण हेतु तथा चारो तरफ शांति के आह्वान के साथ रुद्र महायज्ञ की शुरुआत हुई. जो कि नौ दिनों तक चलेगा. यज्ञ में भाग लेने के लिए दूर-दूर से हजारों की संख्या में भक्तों व श्रद्धालुओं ने भाग लिया.

वहीं यज्ञ स्थल छोटका मांझा के तुला बाबा के स्थान से कलश यात्रा प्रारम्भ होकर ऐतिहासिक सोना नदी में कलश में जल भर गया. इस समय घोड़े-हाथी, गाजे बाजे के साथ बैदिक मंत्रोचार के साथ पूरा वातावरण भक्ति मय लग रहा था. जिससे भक्तो में काफी उत्साह देखा गया. यज्ञ संचालनकर्ता तथा महंथ श्री श्री 108 दूधनाथ महाराज ने बताया कि इस प्रकार के यज्ञ करने से पूरे विश्व का कल्याण होता है तथा सभी प्राणियों में एकता और शांति का प्रचार-प्रसार होता है. छोटका मांझा की पावन धरती पर इस रुद्र महायज्ञ को सफल बनाने के लिऐ यहाँ की जनता को धन्यबाद देते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ की जनता का उत्साह इस बात का पुष्टि है कि विशव में शांति स्थापना के लिए धर्म और यज्ञ का महत्वपूर्ण स्थान है.

वहीं पंडित विद्या शंकर दुबे ने बताया कि यज्ञ की इस आहुति से समाज के व्याप्त कटुता और ईर्ष्या, द्वेष का सम्पूर्ण नाश होगा तथा इस क्षेत्र की जनता में आपसी प्रेम का सौहार्द फैलेगा. यज्ञ के जानकार और समाजसेवी राघव सिंह ने बताया कि हमारे गांव में इतना भव्य यज्ञ के आयोजन से पूरे गांव में खुशी का माहैल है तथा सभी ग्रामवासी अति उत्साहित हैं.

मौके पर यजमान बृजमोहन सिंह, कैशियर शिक्षक प्रमोद सिंह, आचार्य सर्वेश उपाध्याय, मंजेश सिंह, अखिलेश सिंह, अर्जुन सिंह, नन्दजी सिंह, बीडीसी रामायण साह, पैक्स अध्यक्ष मुन्ना सिंह, सुग्रीव सिंह, सुरेंद्र मांझी, पूनम देवी, सरोज देवी, वंदना सिंह, रामएकबाल सिंह व लाहौर सिंह के साथ हजारो की संख्या में महिलाएं औए पुरुष मौजूद रहें.

x

Check Also

चाईबासा : रोमन कैथोलिक चर्च में संत फादर मेरी वियानी का पर्व मना

संतोष वर्मा चाईबासा में रविवार को रोमन कैथोलिक चर्च में संत फादर मेरी वियानी का पर्व हर्षोल्लास व भक्तिमय वातावरण में मनाया गया. विशेषकर पादरियों ...