Breaking News

जमशेदपुर : हिन्दूपीठ में श्री सिद्धिविनायक की मूर्ति की पहली वर्षगांठ, वैदिक मंत्रोचारण व महाआरती से गुंजा हिन्दूपीठ प्रांगण

अभिजीत अधर्जी

जमशेदपुर में मंगलवार को हिन्दूपीठ जमशेदपुर प्रांगण में अवस्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर के पहले वर्षगांठ पर भव्य आयोजन किया गया. हिन्दू पीठ प्रांगण दिन भर पुरोहितों के वैदिक मंत्रोचारण से गूंजता रहा. सुबह से ही पूजा-अर्चना और भक्तों के हिन्दू पीठ आने का सिलसिला शुरू हो गया.

बता दें कि रणगांव काली मंदिर के महंत सीताराम के द्वारा शाम 7 बजे हिन्दू पीठ में महाआरती का आयोजन किया गया, भव्य महाआरती व महाप्रसाद में बड़ी संख्या में हिन्दू धर्मावलंबियों ने शिरकत की. मौके पर भाजपा महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार ने सिद्धि विनायक के दर्शन करते हुए राज्य और देश के शांति व विकास हेतु पूजा अर्चना की. उन्होंने हिन्दूपीठ के द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की. वहीं मां वैष्णो देवी सेवा समिति भजन मंडली के कलाकारों ने राम, हनुमान, दुर्गा भजन व देशभक्ति गीतों से समा बांध दिया.

हिन्दू पीठ जमशेदपुर के संस्थापक सह अध्यक्ष अरुण सिंह ने बताया कि आदित्यपुर पुराना पुल के पास स्थित दशकों पुराने गणपति जी की मूर्ति को पिछले साल 3 अप्रैल की रात टिस्को के गुंडो ने के द्वारा तोड़ दिया गया था. स्थानीय लोगों की सूचना पर अगले सुबह हम दल बल के साथ वहां पहुंचे. इस घटना से समस्त हिन्दू समाज मर्माहत हुआ था, इसके बाद घटना के विरोध में उग्र आन्दोलन करते हुए वहां पर फिर से दुर्लभ काले पत्थर से बनी सिद्धि विनायक जी की भव्य प्रतिमा की स्थापना 23 अप्रैल 2018 को कराया गया था.

हिन्दू पीठ शहर के हिंदुओ का समागम स्थल है. पीठ के माध्यम से लगातार सामाजिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है. हिन्दू पीठ के द्वारा शहर के सभी मठ व मंदिरों को एक सूत्र में जोड़ने का काम किया जा रहा है. वही पीठ में गरीब हिन्दू महिलाओं को सशक्त बनाने, देशी गायों के संरक्षण हेतु गौशाला खोलने, संस्कृत, वेद, आध्यात्म व योग की शिक्षा को बढ़ावा देने, लावारिश लाशों के अंतिम संस्कार समेत कई कार्य किये जाने की योजना है. हिन्दू पीठ ने नीम, पीपल और बरगद के वृक्ष के संरक्षण करने हेतु वृक्षारोपण की दिशा में कार्य कर रही है.

कार्यक्रम में शहर के सैकड़ों हिन्दूवादी कार्यकर्ताओ, कई सामजिक संगठनों के प्रमुखों ने शिरकत की. आयोजन को सफल बनाने में आशुतोष सिंह, किशोर गोलछा, गौतम प्रसाद, विजय अग्रवाल, सोमनाथ सिंह, तारकनाथ दास, नंदिता, उषा, आनन्द दास, पूजा झा, संतोष झा, रवि कुमार, संतोष राम, सूरज, प्यारेलाल एवम अन्य की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

x

Check Also

सीवान : हुसैनगंज के गोपालपुर में रामनवमी के अवसर पर निकली शोभायात्रा

राहुल कुमार सिंह सीवान के हुसैनगंज प्रखंड के गोपालपुर में शनिवार को रामनवमी के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जो काली मंदिर से हनुमान ...