Breaking News

गढ़वा : दर्शन-देवी देखने के लिए ग्रामीणों की उमड़ी भीड़

विवेक चौबे

झारखंड के गढ़वा में कांडी प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत ग्रामपंचायत-घटहुआँ कला स्थित देवी मंदिर के प्रांगण में शनिवार को चैत्र नवमी का आयोजन हुआ. इस आयोजन में ग्रामीणों की भीड़ लग गयी. ग्रामीणों व आस्था रखने वाले भक्तों के द्वारा चैत्र नवमी को देवी पर पुष्प, अगरबत्ती, प्रसाद आदि अर्पण किया गया.

वहीं माली जित्येन्द्र मालाकार ने देवी मां की पूजन-अर्चना की. पूजन अर्चना के दौरान उन्होंने इस प्रकार दर्शन-देवी दिखाया, मानो देवी मां की असीम कृपा व कुछ अंश उसपर आ गया हो. उपस्थित दर्शक दर्शन देवी देख हर्षित हुए. वहीं देवी स्थल पर एक बकरे का बलि भी दी गयी. परंपरा के अनुसार प्रत्येक वर्ष देवी मां को लोग बलि देते हैं.

सुदामा चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त देवी धाम स्थल पर पूर्वजों से लोग पूजन-अर्चना करते आ रहे हैं. उक्त स्थल पूर्व में खपड़ैल और खूंटे-डंडे के सहारे था. बाद में ग्रामीणों की मदद से उक्त स्थल को एक सुंदर मंदिर का निर्माण करवाया गया. साथ ही बताया कि उक्त मंदिर निर्माण में समाजसेवी नरेश प्रसाद सिंह ने नगद पचास हजार रुपये सहयोग के रूप में देकर पुण्य के भागी बने.

मौके पर भूतपूर्व मुखिया नंदलाल साह, बिपुल चौबे, संतोष चौबे, हरिओम तिवारी उर्फ सुधांशु तिवारी, गया राम, अवधेश प्रसाद गुप्ता, संतोष गुप्ता, राजू साह, सुनील चौबे सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, पुरुष, युवक, युवतियां व बच्चे उपस्थित थे.

x

Check Also

चाईबासा : सड़क हादसे में रेलवे ठेकेदार कर्मी की मौत

संतोष वर्मा चाईबासा जिले के झीकपिनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली दो अलग अलग स्थानों पर सड़क हादसा में एक रेलवे ठेकेदार का एक ...