Breaking News

पाकुड़ : कुमार कालिदास मेमोरियल कॉलेज में धूमधाम से हुआ संथाली साहित्य दिवस का आयोजन

मक़सूद आलम

पकुड़ के कुमार कालिदास मेमोरियल कॉलेज में आदिवासी छात्रों की ओर से गुरुवार को संथाली साहित्य दिवस धूमधाम से मनाया गया. उक्त मौके पर कॉलेज परिसर में समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व सांसद देवीधन बेसरा एवं कॉलेज के प्राचार्य चंद्रिका प्रसाद ठाकुर शामिल हुए. उनके अलावा कॉलेज के शिक्षक-शिक्षिकाएं भी शामिल हुए.

समारोह उद्घाटन के बाद मुख्य अतिथियों ने संथाली साहित्य के महत्व के बारे में चर्चा की. अपने संबोधन में पूर्व सांसद देविधन बेसरा ने कहा कि हर साल इस दिन संथाली साहित्य दिवस मनाया जाता है. इसके पीछे क्या कारण है इसे समझने की जरूरत है. वर्तमान में जिस तरह से आदिवासी समाज का विकास होना था उस तरह से विकास नहीं हो रहा है जो चिंता का विषय है. संथाली संस्कृति को बचाने के लिए संथाली साहित्य को आगे बढ़ाना हमारे समाज के युवाओं की जिम्मेदारी है. उन्होंने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि आप में बहुत क्षमता है. आप आदिवासी समाज के उत्थान के लिए काम करें.

इस मौके पर छात्राओं ने अतिथियों का स्वागत किया. अतिथियों के स्वागत में छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया. वहीं छात्रों ने संथाली साहित्य दिवस को लेकर उत्साह का माहौल देखा गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में निर्मल मुर्मू व जिओन मरांडी सहित अन्य ने सराहनीय भूमिका निभाई.

x

Check Also

रामगढ़ : आदिवासियों का प्रसिद्ध सरहुल पूजा सह मिलन समारोह आयोजित

खालिद अनवर रामगढ़ में रविवार को आदिवासियों का प्राकृतिक पर्व सरहुल पूजा सह मिलन समारोह धूम-धाम से मनाया गया. इस अवसर पर हजारों की संख्या ...