Breaking News

सीवान : अद्भुत केले का पेड़ बना चर्चा का विषय, नीचे की बजाय ऊपर की तरफ निकल रहा फल

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में इन दिनों एक केले का पेड़ चर्चा का विषय बना हुआ है. साधारण से दिखने वाले इस पेड़ को लोगों ने अद्भुत और दैवीय पेड़ करार दिया है. कारण कि इस केले के पेड़ से केले का फल नीचे जमीन की तरफ निकलने को बजाय ऊपर आसमान की तरफ निकल रहा है.

बता दें कि आम तौर पर केले का घौद पेड़ से नीचे धरती की तरफ लटका हुआ रहता है जिसमे केले निकलते है. लेकिन सीवान नई बस्ती महादेवा मालवीय नगर मुहल्ला स्थित स्व मदन किशोर प्रसाद और बसंती देवी के अहाते में लगे केले के पेड़ से फल नीचे की बजाए ऊपर आसाम की तरफ निकल रहा है.

मकान की देखभाल करने वाली स्व मदन किशोर प्रसाद और वृद्धा बसंती देवी की पुत्री लीलावती देवी कहती हैं कि उन्होंने फल को गरज से अपने माता-पिता के मकान में केले के दो पेड़ लगाए. जिसमे से एक पेड़ से साधारण तरीके से फल निकला लेकिन दूसरे पेड़ से अजीबोगरीब तरीके से फल निकल रहा है. लीलावती देवी कहती हैं कि इस प्रकार ऊपर की तरफ केले के घौद का फूटना उन्होंने पहले कहीं नही देखा. वहीं आसपास के लोग भी इस केले को देखने आ रहे हैं और इसे अनोखा और दैवीय केला बता रहे हैं.

वहीं इस संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डिफरेंट वेरायटी के पौधे के क्रासिंग से ऐसा कभी कभी हो जाता है जिससे पौधे में मिनियन कैरेक्टर आ जाता है. इसे म्यूटेशन कहते हैं. बहरहाल, केले के पेड़ को भगवान बृहस्पति का रूप मानकर उसकी पूजा करने की भारत मे काफी प्राचीन परंपरा है. ऐसे ऊपर की तरफ से फल निकलने वाला यह केला जिले में लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना हुआ है.

x

Check Also

कैमूर : जिउतिया का स्नान करने गए तीन बच्चों व एक युवक की डूबने से मौत

विशाल कुमार कैमूर में रविवार को जिउतिया पर्व में स्नान करने के दौरान तीन बच्चों की और एक युवक की डूबकर मौत हो गयी. मृतकों ...