Breaking News

पटना : नवनियुक्त दारोगा अभ्यर्थियों का अभिनंदन

अनूप नारायण सिंह

पटना में शुक्रवार को बिहार दारोगा परीक्षा 2019 में अंतिम रूप से चयनित अभ्यार्थियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया. वेद और कुराण के ज्ञाता तथा ख्याति प्राप्त इतिहासविद चर्चित शिक्षक गुरु डॉ एम रहमान के अदम्या अदिति गुरूकुल नया टोला गोपाल मार्केट में आयोजित इस कार्यक्रम में 500 से ज्यादा उपस्थित अंतिम रूप से चयनित दरोगा अभ्यार्थियों को गुरु डॉ एम रहमान ने सम्मानित किया.

इस अवसर पर डॉ एम रहमान ने कहा कि इस बार कुल परीक्षाफल में जितने भी छात्र छात्रा सफल हुए हैं वे सभी उनके गुरुकुल में किसी न किसी रूप से जुड़े हुए थे. 1500 से ज्यादा छात्रों ने नियमित रूप से क्लास रूम में तैयारी की, जबकि अंतिम रूप से चयनित सभी छात्र-छात्राओं ने उनके यहां टेस्ट सीरीज में भाग लिया. गरीब छात्रों से महज 11रू की गुरूदक्षिणा ली गई. उन्होंने बताया कि बिहार दारोगा में नियुक्त 1665 अपने बच्चो को कामयाबी को देखकर अद्म्या अदिति गुरुकुल गर्व महसूस कर रहा है. मेरा उद्देश्य हर गरीब, अनाथ, असहाय बच्चों को सफलता दिलाने है जो कि मैं वर्षो से करता आ रहा हूं तथा जब तक जिंदा रहूँगा करता रहूंंगा. आज बच्चों को सफल देख गर्व हो रहा इन बच्चों पे जिन्होंने बहुत सी सच्चाई को प्रमाणित कर दिया पहला सच्चाई तो ये है कि संघर्ष से इंसान जो चाहे हासिल कर सकता बस उसमे पागलपन का जुनून होना चाहिए कुछ भी हासिल करने के लिए औऱ दूसरा सच्चाई ये है कि जो बच्चे गरीब है उन्होने सफलता को अंजाम दिया है उन्होंने यह सिद्ध कर दिया कि “गरीबी का विकल्प लाचारी नही बल्कि कामयाबी है.” इंसान चाहे गरीब ही क्यों न हो अगर उसके पास जुनून हो तो ओ कुछ भी कर सकता है. उन्होंने कहा कि “मंजिल पाने का जुनून हो तो आँखों से लहू बनकर टपकता है” को चरितार्थ करते हुए अद्म्या अदिति गुरुकुल के बच्चों ने जिस तरह सफलता हो अंजाम दिया गुरुकुल आप सभी पे गर्व महसूस कर रहा है साथ ही साथ यह आशीर्वाद देता है कि आप दारोगा ज्वाईन करने के बाद अपने कर्तव्यों को ईमानदारी एवं लगन से निभाये, बेईमान को बेल नही तथा ईमानदार को जेल नही को हमेशा चरितार्थ करे, जिससे कि आप जहाँ भी पोस्टिंग रहे वहाँ के लोग आपके गर्व करे जिसके की आपका एवं गुरुकुल का मान-सम्मान बढ़े, बिहार के कोना कोना तक गुरुकुल के विचारधारा को बच्चा-बच्चा जाने.

आयोजित सम्मान समारोह में पटना कॉलेज के प्राचार्य डॉ रामाशंकर आर्य, आदित्य गुरुकुल के शिक्षक शशि कुमार सिंह, अमरजीत कुणाल, फर्स्ट कुणाल, सेकंड सुबोध कुमार मिश्रा, शशांक शेखर, डॉ राजकुमार सिंह व निशु गुप्ता समेत कई गण्यमान जन उपस्थित थे.

x

Check Also

सीवान : आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर यूनिसेफ ने रेडियो स्नेही को किया सम्मानित

नागेन्द्र तिवारी सीवान में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए आम लोगों बेहतर तरीके से जागरूक करने वाला रेडियो कार्यक्रम बनाने ...