Breaking News

रामगढ़ : सीसीएल कोलयरी के हेवी ब्लास्टिंग से दर्जनों घर हुए क्षतिग्रस्त, ग्रामीणों ने ड्रिलिंग रोका

खालिद अनवर

रामगढ़ में सीसीएल कर्मा कोलयारी में हेवी ब्लास्टिंग के कारण दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों के द्वारा ड्रील कर रहे मशीन को ठप कराया. सीसीएल प्रबन्धन व ग्रामीणों के साथ की गई वार्ता भी विफल हो गयी. ग्रामीणों की मांग है कि जब तक कोई ठोस पहल सीसीएल के द्वारा नही किया जाता तब तक ड्रील मशीन स्टार्ट नही किया जाएगा.

गौरतलब है कि रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड स्थित कर्मा कोलयारी से महज 100 से 150 मीटर की दूरी पर सुगिया महुआ टुंगरी गांव है. जहां रोजाना सीसीएल के द्वारा उत्खनन के लिए हेवी ब्लास्टिंग किया जाता है, जिसके करण पास में मौजूद महुआ टुंगरी गावं में दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गये हैं.

गुरुवार को गांव ग्रामीणों ने आक्रोशित हो कर ड्रील कार्य मे लगे मशीन को बंद करा दिया और सीसीएल प्रबंधन के गलत नीतियों के खिलाफ जम कर नारे बाजी की. ग्रामीणों का कहना है कि हमलोगों का जमीन सीसीएल ले कर अभी तक मुआवजा व नोकरी दिया भी नही दिया और अब उत्खनन का काम शुरू कर दिया जो गलत है. लेकिन इतना में भी इनलोगो का मनन नही भरा अब हेवी ब्लास्टिंग कर हमलोंगो का घर भी गिरा देना चाहता है जो नही होने देंगे. जब हमलोग इस मामले में बात करना चाहते है तो मामला दर्ज कर जेल भेजने की धमकी दी जाती है. हमलोंगो ने लिखित शिकायत मुख्यमंत्री और जिला उपायुक्त को भी दे दिया है.

वहीं पूरे मामले पर जब कर्मा कोलयरी के मैनेजर एस सतनारायना से बात की गई तो उनका गोलमटोल जवाब था कि अभी जो हमलोग ब्लास्टिंग करेंगे वो  हाई टेक्नोलॉजी का है जिससे सारा बारूद एक बार न फट कर एक एक करके ब्लास्ट होगा, जिससे आस-पास के किसी भी ग्रामीण को कोई नुकसान नही होगा.

x

Check Also

कैमूर : प्रेसवार्त्ता में पूर्व विधायक रामचन्द्र सिंह ने लहराया हथियार

विशाल कुमार कैमूर में बुधवार को रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के समर्थन में भभुआ के पूर्व विधायक और राजद नेता रामचंद्र सिंह यादव ने प्रेसवार्त्ता ...