Breaking News

मोतिहारी : महाशिवरात्रि पर शिवमय हुआ चंपारण, निकाली गयी शिव बारात की झांकी

एम के सिंह

मोतिहारी में सोमवार को महाशिवरात्रि परंपरागत हर्षोल्लास एवं भक्तिभाव के साथ मनाई गयी.

बता दें कि सोमवार की अहले सुबह से ही पूरा चंपारण हर हर महादेव एवं जय जय महाकाल के जयघोष से गूंज उठा. औघड़दानी भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक एवं पूजा-अर्चना के लिए शिवालयों में पूरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही. सर्वाधिक भीड़ जिले के अरेराज स्थित उत्तर बिहार के सुप्रसिद्ध सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर परिसर में देखी गयी.

अगल-बगल के जिले एवं यूपी सहित पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे थे. जिले के केसरिया स्थित केसरनाथ महादेव मंदिर एवं नेपाल सीमावर्ती रक्सौल के बैकुंठधाम में भी भक्तों का तांता लगा रहा.

जिले के केसरिया में हाथी, घोड़ा और गाजे-बाजे से लैस शिवभक्तों ने शिव बारात निकाला. शिव बारात में शंकर-पार्वती एवं बजरंगबली रुपधारी कलाकार आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे. शिव बारात में एक हजार से ज्यादा लोगों ने भाग लिया. जिले के सभी शिवालयों को सुरुचिपूर्ण तरीके से सजाया गया है. पूजा-अर्चना के बीच देर शाम भूत-भावन भगवान भोलेनाथ का महाश्रृंगार भी किया गया.

महाशिवरात्रि पर जिले के अरेराज, केसरिया, सुगौली, रक्सौल, पीपरा, मेहसी एवं मधुबन में इस अवसर पर मेला भी लगा. महाशिवरात्रि पर विधि-व्यवस्था को लेकर पुलिस-प्रशासन काफी चौकस रहा.

x

Check Also

जमशेदपुर : हिन्दूपीठ में श्री सिद्धिविनायक की मूर्ति की पहली वर्षगांठ, वैदिक मंत्रोचारण व महाआरती से गुंजा हिन्दूपीठ प्रांगण

अभिजीत अधर्जी जमशेदपुर में मंगलवार को हिन्दूपीठ जमशेदपुर प्रांगण में अवस्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर के पहले वर्षगांठ पर भव्य आयोजन किया गया. हिन्दू पीठ प्रांगण ...