Breaking News

सीवान : महाराजगंज में महाशिवरात्रि पर निकली शिव बारात की भव्य शोभायात्रा

शाहिल कुमार 

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल में महाशिवरात्रि महोत्सव को लेकर सोमवार को पूरे शहर में शिव भक्तों में हर्षोउल्लास देखा गया. लोगों में शिव बरात के शोभायात्रा में लोगों का उमंग के साथ शामिल होते देखा गया.

महाशिवरात्री महोत्सव के पावन अवसर पर अनुमंडल मुख्यालय स्थित नागा बाबा के मठ से महाशिवरात्री महोत्सव आयोजन समिति के तत्वधान में शिव बरात की शोभायात्रा निकाली गयी. शिव बरात में 51 हाथी 101 घोड़ा कई ऊटे डीजे बैण्ड बाजा ढोल नगारे भूत पिचाश आदि प्रदर्शनी और झांकी की प्रस्तुति की गयी.

बता दें कि महाशिवरात्री महोत्सव का आगाज नागा बाबा के मठ से 1:00 बजे दिन से हुआ. जहां से भगवान शिव के बरात निकाली गयी. शिव बरात नागा जी के मठ से शुरु होकर शहर के नखास चौक होते हुए कर्पुरी चौक से शहीद चौक से पुरानी बाजार सोनार पट्टी होते हुए नखास चौक वहां से सीधे राजेन्द्र चौक होते हुए रामलखन सिंह चौक से मौनिया बाबा के स्थान से होते हुए रामेश्वर धाम से पुन: राजेन्द्र चौक होते हुए बाटा मोड़ से फल मंडी होते हुए काजी बाजार बैक चौक से शिव मंदिर बाटा मोड़ से उमाशंकर हाईस्कूल के रास्ते होते हुए शिव पार्वती विवाह स्थल बाला जी मठ पर पहुंचा. जहां शिव बरात का स्वागत बाला जी मढ के शाधु संतों के द्वारा किया गया. वही महिलाओं ने शिव बरात में शिव जी का परछावन किया गया.

शिव बरात के शोभायात्रा में विभिन्न गांवो से आई झांकी शामिल हुईं महाशिवरात्री महोत्सव में निकली. शिव बरात में कपिया रामापाली रुकुन्दीपुर आकाशीमोड़ पसनौली इन्दौली भरोसकुवंर के टोला आदी गाँवो के झाँकी प्रदर्शनी शामिल थे.

शोभायात्रा को लेकर प्रशासन की थी पैनी नजर

महाशिवरात्री को लेकर शहर में प्रशासन की नजर चप्पे चप्पे पर रही. शहर के सभी चौक चौराहे पर पुलिस प्रशासन विधि व्यवस्था को लेकर मुस्तैद दिखा. अनुमंडल पदाधिकारी मंजीत कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हरीश शर्मा, डीसीएलआर प्रवीण कुमार, बीडीओ नन्दकिशोर साह, थानाध्यक्ष अनील कुमार मिश्रा व सर्किल इंस्पेक्टर अकिल अहमद के साथ एसआई दंडाधिकारी व पुलिस बल जगह जगह तैनात दिखे.

x

Check Also

जमशेदपुर : बेटे की शादी के हल्दी-मटकोर में सीएम रघुवर दास ने किया रेन डांस

अभिजीत अधर्जी जमशेदपुर में इन दिनों सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास के बेटे ललित दास की होने वाली शादी को लेकर चहल पहल बढ़ गयी ...