Breaking News

नालंदा की श्वेता लंदन में आयोजित ग्लोबल वूमेन्स रग्बी अवार्ड के लिये चयनित, विश्व के कुल 15 खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान

प्रणय राज

शिक्षा के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध रहे बिहार के नालंदा जिले को अब एक और उपलब्धि मिलने जा रही है. नालंदा की बेटी श्वेता शाही को लंदन में ग्लोबल वूमेंस रग्बी अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. पूरी दुनिया से कुल 15 खिलाडियों को मिलने वाले इस सम्मान के लिए भारत से सिर्फ श्वेता शाही का चयन हुआ है.

नालंदा जिले के सिलाव प्रखंड के एक छोटे से गांव भदारी की रहने वाली रग्बी गर्ल श्वेता के नाम एक और बड़ी उपलब्धि मिलने से घर के सभी सदस्य काफी खुश है. ये देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्हें लंदन में ग्लोबल वूमेंस रग्बी अवार्ड सम्मान मिल रहा है. उन्हें यह सम्मान 23 से 25 फरवरी तक लंदन के लेंसवरी कांफ्रेंस सेंटर में आयोजित वर्ल्ड रग्बी मीटिंग के दौरान दिया जाएगा. श्वेता 21 फरवरी को लंदन रवाना हो रही है.

इस सम्मान के लिए चयनित होने के बाद उन्होंने बताया कि बालिका के बीच रग्बी फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए यह सम्मान मिल रहा है. उनके पिता और प्रशिक्षक सुजीत कुमार शाही श्वेता की इस उपलब्धि पर काफी खुश हैं. उन्होंने बताया कि यह सम्मान पूरे देश की बेटियों के लिए है. श्वेता पर वर्ल्ड रग्बी द्वारा डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनायी जायेगी. ताकि पूरी दुनिया में इसे दिखाकर लड़कियों को रग्बी खेल के लिए प्रेरित किया जा सके.

बता दें कि श्वेता शाही ने बिना मैदान और कोच के ही यह उपलब्धि हासिल की है. उनके पिता ही उनके प्रशिक्षक हैं. एक साधारण किसान परिवार से वह ताल्लुक रखती है. वर्ष 2013 से उसने रग्बी खेलना शुरू किया था. तब से कई अवार्ड जीती. एशियन अंडर 18 फुटबॉल चैम्पियनशिप में भी खेलकर उसने पदक हासिल किया था. बेटी के लगन को देखकर पिता न सिर्फ प्रशिक्षक बने बल्कि उन्होंने अपनी जमीन तक बेच डाला ताकि वह अपने सपने का उड़ान भर सके. श्वेता को आज भी इस बात का मलाल है कि रग्बी फुटबॉल खेलने या जिन बच्चों को वह प्रशिक्षण दे रही उनके लिए एक फील्ड तक नहीं है. घर से काफी दूर जाकर प्रैक्टिस करने के साथ-साथ दूसरे खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण देना पड़ता है. 

गौरतलब है कि श्वेता शाही अब तक कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर जिले और देश का नाम रौशन कर चुकी है. जिसमें मुख्य रूप से सीनियर नेशनल रग्बी चैम्पियनशिप 2018, एशियन वुमेंस रग्बी चैम्पियनशिप चेन्नई 2015, एशियन वुमेंस चैम्पियनशिप श्रीलंका 2018, अंडर 18 एशियन गर्ल्स रग्बी चैम्पियनशिप दुबई 2018 शामिल है. श्वेता को मिल रहे इस सम्मान पर नालंदा के जिलाधिकारी ने योगेन्द्र सिंह ने भी खुशी जाहिर करते हुए श्वेता को बधाई दी. डीएम ने कहा कि यह हमारे जिले के लिए गर्व की बात है. खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए जो भी सहयोग होगा वह जिलाप्रशासन द्वारा किया जाएगा.

x

Check Also

मुंगेर : एनडीए प्रत्याशी ललन सिंह के पक्ष में सुशील मोदी ने रोड शो कर मांगा वोट

अमृतेश सिन्हा मुंगेर में  सोमवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एनडीए प्रत्याशी राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह के पक्ष में रोड शो किया और ...