Breaking News

चाईबासा : जोड़ापोखर राजकीय बुनियादी विद्यालय में छात्र को सांप ने काटा

संतोष वर्मा

चाईबासा के झिकपानी प्रखंड स्थित राजकीय बुनियादी विद्यालय जोड़ापोखर के कक्षा तीन में पढ़ने वाले छात्र निखिल नायक को बुधवार को एक जहरीले सांप ने काट लिया. घटना की जानकारी जैसे ही उसके परिजन को मिली तुरंत उसको सादर अस्पताल इलाज के लिए लाया गया.

जानकारी के लिए बता दें इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्र हमेशा खतरों के घेरे में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं. हमेशा मीडिया व जनप्रतिनिधि के माध्यम से आवाज उठाया जा रहा है कि स्कूल में बाउंड्री वॉल का काम कराया जाए क्योंकि एक ओर एनएच 75 है जहां दिन भर बड़े-बड़े गाड़ियां आना जाना करते रहता है और एक और एसीसी सिमेन्ट प्लांट का रेल लाइन है जिस पर एसीसी अपना उत्पादन रेल के माध्यम से बाहर भेजती है और पूरब की दिशा में टाटा बड़बिल मैन रेल लाइन है जिस पर हर 2 मिनट पर मालगाड़ी गुजरती है और बाउंड्री वॉल नहीं रहने के कारण छात्र हमेशा शौच के लिए रेल लाइन की ओर ही जाते हैं. जिससे हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. स्कूल में हाल ही में एक नया शौचालय का निर्माण हुआ है. मगर उसको स्कूल प्रबंधन को हैंड ओवर नहीं किया गया है. इस वजह से शौचालय में ताला लगा हुआ है. बच्चे शौच के लिए बाहर ही जा रहे हैं. इसी क्रम में बुधवार को एक छात्र शौच लिए बाहर गया हुआ था और उसे एक जहरीले सांप ने उसे काट लिया.

वहीं इस स्कूल में बाउंड्री वॉल नहीं रहने के कारण हमेशा असामाजिक तत्व के लोग शाम में आकर शराब का सेवन करते हैं एवं बोतल ले यहां वहां छोड़कर एवं तोड़ कर चले जाते है. इसके वजह से भी हमेशा बच्चों के पैर में कांच चुभने की शिकायत भी आते रहती है. कुछ दिन पूर्व स्कूल पर चोरी की घटना को अंजाम देने की भी बात सामने आई थी.

गौरतलब है कि इस स्कूल पर प्रखंड शिक्षा का कार्यालय भी चलता है. यहां पर हर रोज शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी आते रहते हैं. मगर किसी ने भी आज तक स्कूल में बाउंड्री वॉल लगाने की पहल नहीं की है. पूर्व उपायुक्त भी इस स्कूल का निरीक्षण कर गए हैं और कहते गए कि जल्द ही इस स्कूल पर बाउंड्री वॉल काम शुरुआत हो जाएगा. मगर एक साल बीतने को है स्कूल में चहारदीवारी की काम चालू नहीं हो पाया. आज की घटना को लेकर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक काफी डरे हुए हैं.

x

Check Also

जमशेदपुर : बिष्टुपुर श्री सिद्धिविनायक मंदिर के प्रथम वर्षगांठ पर हिन्दू पीठ करेगा भव्य आयोजन

अभिजीत अधर्जी जमशेदपुर में हिन्दू पीठ जमशेदपुर ने एक बैठक कर 23 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम की समीक्षा कर कार्यक्रम को सफल बनाने की ...